रेसिपी क्लास : आओ आज पकाएं हरा-भरा सांसद

By Jayjeet

चुनाव का मौसम चल रहा है तो आइए आज कुछ चुनावी हो जाए। मतलब कि इन दिनों सांसदों के चुने जाने की प्रोसेस चल रही है। तो आइए, आज आपको बताते हैं कि हरा-भरा सांसद कैसे बनाएं।

सबसे पहले सामग्री की बात कर लेते हैं। एक भरा-पूरा नेता। मालदार होगा तो अच्छा रहेगा। ब्लैक मनी जिसका कोई हिसाब-किताब न हो। फर्जी सोशल अकाउंट्स। नेता को पकाने के लिए शोरबे की जरूरत पड़ेगी। उसके लिए चाहिए देसी दारू। खटास के लिए गालियां। सजावट के लिए देसी कट्टे-बंदूकें या ऐसी कोई भी सामग्री चलेगी। ऊपर से छिड़कने के लिए लोकलुभावन वादे। जीत का स्वाद बढ़ाने के लिए जातिगत जुगाड़।

आइए अब बनाते हैं हरा-भरा सांसद।
सबसे पहले एक ऐसे नेता का चयन करें जो जीत सकता हो। उसके पास भरपूर पैसा होे, क्षेत्र में जातिगत प्रभाव हो और साथ ही डराने-धमकाने की ताकत भी। उस पर थोड़े-बहुत दाग होंगे तो उससे स्वाद और बढ़ जाएगा। उसे सबसे पहले अच्छे से छील लें, यानी पार्टी फंड के नाम पर जितना हो सके, पैसे कबाड़ लें।

अब एक अलग बाॅउल लें। उसमें ब्लैक मनी व देसी दारू को आपस में मिलाकर शोरबा तैयार करें। शोरबे के कालेपन को मिटाने के लिए फर्जी सोशल वेबसाइट्सस का तड़का मिला दें। इससे कालापन थोड़ा कम हो जाएगा। थोड़ा-सा रहेगा तो कोई दिक्कत नहीं। स्वाद के शौकीनों को थोड़ा कालापन अच्छा भी लगता है।

अब एक फ्राइंग पैन लें। उसमें नेता को रखें और उस पर ब्लैकमनी-देसी दारू का पहले से तैयार शोरबा डाल दें। इतना डालें कि नेता उससे सराबोर हो जाए। अब इस मिश्रण को धर्म की आंच में धीरे-धीरे पकने दें। नेता जितना लिजलिजा होगा, वह उतना ही स्वादिष्ट होगा। जब नेता अच्छी तरह पक जाए तो उसे फिर आंच से उतार लें। धीरे-धीरे ठंडा होने दें ताकि निर्वाचन आयोग को चटका न लगे।

अब थोड़ी गालियों व अपशब्दों की खटास डालें, और साथ में विरोधी दलों से पाला बदलकर आया गुड़-गोबर भी मिला दे। खट-मिट स्वाद आएगा। अब इसे निकालकर तश्तरी में रखें, उसके ऊपर थोड़े-से लोकलुभावन वादे बुरकें। आपकी यह डिश लगभग तैयार है। लेकिन ध्यान रखें, अच्छी डिश के साथ-साथ उसकी सजावट भी जरूरी है। इसके लिए देसी कट्टों, बंदूकों और चाकुओं की सजावट करना न भूलें। इससे अगर स्वाद में थोड़ी-बहुत कमी भी होगी तो उसकी भरपाई हो जाएगी। लीजिए हरा-भरा सांसद तैयार।

इसको देखकर तो किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा…।