मकर संक्रांति पर न नहाने वालों को भी मिलेगा स्नान पुण्य, सरकार लाएगी अध्यादेश

मकर-संक्रांति , मकर-संक्रांति स्नान, makar sankranti snan, makar sankranti snan pics

By A. Jayjeet

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मकर-संक्रांति पर देशवासियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने घोषणा की है कि ठंड के प्रकोप के चलते मकर संक्रांति पर न नहाने वालों को भी पूरा पुण्य उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट ने हिंदू आचरण संहिता में संक्रांति के स्नान लाभ संबंधी चैप्टर में आवश्यक संशोधन के लिए एक अध्यादेश लाने को मंजूरी दे दी। इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार के इस फैसले पर कड़ा विरोध जताते हुए दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के सात वरिष्ठ नेताओं को संक्रांति की अल सुबह नहाने के निर्देश दिए हैं।

यह फैसला यहां शनिवार को संक्रांति की पूर्व संध्या पर बुलाई गई कैबिनेट की एक विशेष बैठक में  लिया गया। फैसले के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि देश की बड़ी आबादी ठंड के कारण सप्ताह में तीन से चार दिन में एक बार ही नहा रही है। लेकिन मकर-संक्रांति पर स्नान संबंधी पुण्य के मद्देनजर अधिकांश लोग धर्मसंकट में हैं। लाेगों को इसी धर्मसंकट से बाहर निकालने के लिए सरकार ने यह अब तक का सबसे बड़ा फैसला किया है। इससे न नहाने वाले देश के 20 करोड़ हिंदू धर्मावलंबियाें को फायदा होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इस संबंध में साक्षी महाराज और आदित्यनाथ जैसे साधु-संताें की भी राय ले गई है। वे भी इसके पक्ष में हैं। इससे उन्हें भी नहाने की अनिवार्यता से मुक्ति मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फैसले के बारे में ट्वीट करते हुए कहा- “इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। अच्छी सुबह आ गई।”

राहुल ने फाड़ा डमी अध्यादेश, देशवासियों से किया नहाने का आह्वान : 

इस बीच राहुल गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए हिंदू संहिता में प्रस्तावित संशोधन का विरोध किया है। उन्होंने इस संबंध में लाए जाने वाले अध्यादेश की एक डमी कॉपी पत्रकाराें के सामने फाड़ते हुए कहा कि यह सब बकवास है। उन्होंने इसके विरोध स्वरूप देशवासियों से नहाने का आह्वान किया है। आम लाेगाें को नहाने के लिए प्रेरित करने के वास्ते उन्होंने दिग्विजय सिंह, मनीष तिवारी, जनार्दन द्विवेदी सहित कांग्रेस के सात नेताओं को सुबह ब्रह्म मुहुर्त में स्नान करने के निर्देश दिए। हालांकि उन्हाेंने पत्रकारों के इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं दिया कि क्या विरोध स्वरूप वे भी नहाएंगे? राहुल ने मुस्कुराते हुए इतना ही कहा- “मैं कल ही नहाया हूं अौर आज भी फ्रेश ही नजर आ रहा हूं।”

 (Disclaimer : यह खबर कपोल-कल्पित है। इसका मकसद केवल स्वस्थ मनोरंजन करना है, किसी की मानहानि करना नहीं। )