सरकार के भरोसे न बैठें, Fake या आपत्तिजनक पोस्ट को ऐसे करवाएं बैन

Fake-News-Ban , How to ban Fake-News, no fake news, how to remove hateful post from FB, how to complain FB about hatred posts, फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट की शिकायत कैसे करें?

हिंदी सटायर डेस्क। फेक न्यूज पर पत्रकार की अधिमान्यता रद्द करने संबंधी विवादित दिशा-निर्देश केंद्र सरकार ने वापस लेकर अच्छा ही किया। फेक न्यूज के लिए पत्रकार कम, सोशल मीडिया पर सक्रिय टपोरी ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। ये सोशल मीडिया टपोरी ही अक्सर झूठी, आपत्तिजनक, साम्प्रदायिक या भड़काने वाली सामग्री पोस्ट करते हैं। इसको लेकर सरकार क्या कर सकती है, यह तो सरकार जानें, लेकिन हम भी चाहें तो समाज या राष्ट्र हित में इस तरह की पोस्ट और उन्हें पोस्ट करने वाले लोगों को FB से हटवाने का काम कर सकते हैं। वह भी बड़ी आसानी से। इसके लिए आपको FB को शिकायत (Report) भर करनी होगी। अगर फेसबुक आपकी शिकायत को सही मानता है तो वह तुरंत ऐसी पोस्ट को हटा देता है। इसके अलावा वह ऐसी पोस्ट बार-बार करने वालों को 7 दिन से लेकर हमेशा के लिए बैन भी कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि आप यह काम कैसे कर सकते हैं:

कैसे करें FB को शिकायत (Report) :

हम आपको यहां पर एक बहुत-ही आसान तरीका बता रहे हैं। इसमें स्टेप बॉय स्टेप चलकर आप ऐसे समाज विरोधी तत्वों की पोस्ट या फेक पोस्ट को हटवा सकते हैं और उन्हें FB पर बैन भी करवा सकते हैं।

Step 1 :

जिस भी पोस्ट की शिकायत करनी है, उस पोस्ट के दायीं ओर बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें। चित्रानुसार ड्रॉप डाउन खुल जाएगा। अब Report Post पर क्लिक करें।

Step 2 :

Report Post पर क्लिक करने से एक विंडो खुलेगी। FB आपसे पूछेगा कि आप शिकायत क्यों करना चाहते हैं?

Step 3 :

अगर आप पोस्ट को हटवाना चाहते हैं तो बीच वाले ऑप्शन ‘I think it shouldn’t be on Facebook’ पर क्लिक करें। अब Continue करें। 

Step 4 :

ऑप्शन ‘I think it shouldn’t be on Facebook’ पर क्लिक करने के बाद अब FB आपसे पूछेगा कि इस पोस्ट में क्या प्रॉब्लम है? 

Step 5 :

अब आप पोस्ट के नैचर के अनुसार इसमें से किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। यहां हमने हैरासमेंट या हेट स्पीच वाले ऑप्शन पर क्लिक किया है। इसके बाद Continue बटन पर क्लिक किया।  

Step 6 :

अगर आपने कहा कि पोस्ट हैरासमेंट या Hate speech है तो फेसबुक पूछेगा कि किसके लिए यह Hateful है?

Step 7 :

आप पोस्ट के नैचर के अनुसार किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। यहां हमने महिलाओं के प्रति आपत्तिजनक भाषा की शिकायत की है। इसके बाद Continue बटन पर क्लिक किया।

Step 8 :

अब आपके सामने तीन ऑप्शन हैं। दूसरे और तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करने से पोस्ट केवल आपको नहीं दिखेगी। अगर आप पोस्ट को FB से पूरी तरह से हटवाना या बैन करवाना चाहते हैं तो पहले ऑप्शन यानी Review के लिए फेसबुक को सबमिट कीजिए। फिर Done कीजिए।

Result : आप जीत गए, पोस्ट हट गई…बधाई!!!

अब फेसबुक आपकी शिकायत का रिव्यू करेगा। अगर उसे लगता है कि आपकी शिकायत सही हैं तो वह आपके द्वारा शिकायत की गई पोस्ट को हटा देगा। जिसकी पोस्ट हटाई गई है, उसे इस बात का बिल्कुल पता नहीं चलेगा कि शिकायत किसने की थी। बार-बार आपत्तिजनक या फेक न्यूज डालने पर उस यूजर को फेसबुक पहले अस्थाई तौर पर और बाद में स्थाई तौर पर बैन कर देगा।

(Disclaimer : इस खबर का सटायर या व्यंग्य से कोई लेना-देना नहीं है। इसे केवल जनहित में लिखा गया है।)

(Courtesy : UCB Hindisatire Account)