जब आमिर ने पूछा था – बच्चे हमेशा डॉक्टर या इंजीनियर ही क्यों बनना चाहते हैं? टीचर क्यों नहीं?

हिंदी सटायर नॉलेज डेस्क। 14 मार्च को आमिर खान 53 साल के हो जाएंगे। आमिर बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं जो बड़े इश्यू पर कम से कम सवाल तो उठाते ही हैं। भले ही इसका जवाब आए या न आए। ऐसा ही एक सवाल उन्होंने आज से नौ साल पहले 2009 में तब भी उठाया था जब अमेरिका की तत्कालीन विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भारत के दौरे पर आई थीं।

क्या था सवाल? 

उस समय अर्नब गोस्वामी के साथ टॉक शो में हिलेरी क्लिंटन और आमिर दोनों ने एजुकेशन पर हुई चर्चा में भाग लिया था। चर्चा के दौरान आमिर ने बहुत ही भयावह टाइप का सवाल उठाया था कि हमारे देश में कोई भी बच्चा यह क्यों नहीं कहता कि वह बड़ा होकर टीचर बनना चाहता है? क्यों बच्चा हमेशा यही कहता है कि वह डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहता है? (देखिए वीडियो… छठे मिनट से… )

आमिर के 8 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स, बिल्कुल Unrare…. 

इस सवाल के अलावा भी आमिर से जुड़े कुछ फैक्ट्स जान लेते हैं। ये Rare बिल्कुल नहीं हैं, क्योंकि सब इंटरनेट से उठाए गए हैं, लेकिन इंटरेस्टिंग हो सकते हैं :

1. आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन खुद फिल्म निर्माता थे। लेकिन वे कभी नहीं चाहते थे कि आमिर भी फिल्मों में आएं। हर बाप को अपना धंधा बेकार ही लगता है। वे आमिर को इंजीनियर या डॉक्टर बनाना चाहते थे। (आमिर के सवाल का यही है जवाब। शुरुआती प्रॉब्लम तो मां-बाप ही है।)

2. आमिर खान की पहली मूवी ‘कयामत से कयामत’ नहीं थी। दरअसल, इनकी पहली मूवी ‘Paranoia’ थी जो एक साइलेंट मूवी थी। इसका डायरेक्शन आमिर के फ्रेंड आदित्य भट्‌टाचार्य ने किया था। इसके लिए फंडिंग श्रीराम लागू ने की थी। चूंकि आमिर के परिजन नहीं चाहते थे कि आमिर फिल्मों में जाएं। इसलिए आमिर ने फिल्म बनने के बाद भी काफी दिनों तक इसके बारे में अपने पिता को नहीं बताया। नहीं तो दे दना दन…।

3. आमिर की पहली हीरोइन जूही चावला नहीं थी, जैसा कि माना जाता है। बल्कि नीना गुप्ता थी। आमिर ने ‘Paranoia’ फिल्म में नीना के साथ ही मुख्य भूमिका निभाई थी। हालांकि उस समय नीना गुप्ता आमिर से करीब 12 साल बड़ी थीं। मजेदार बात यह है कि वे आज भी उनसे 12 साल ही बड़ी हैं।

4. विश्व प्रसिद्ध मैडम तूसाद म्यूजियम ने आमिर खान से उनकी मोम की प्रतिमा म्यूजियम में रखने की अनुमति मांगी थी। लेकिन आमिर ने यह कहकर इसके लिए मना कर दिया था कि अभी उनकी हैसियत इतनी नहीं हुई है। (यही तो आमिर का खास अंदाज है जो शायद अमिताभ से सीखा है।)

5. अपनी स्टूडेंट लाइफ में आमिर खान टेनिस खेला करते थे। कैसा खेलते थे, पता  नहीं, पर वे महाराष्ट्र राज्य से टेनिस चैम्पियन बन गए थे। … तब शायद महाराष्ट्र के छोरे क्रिकेट ही ज्यादा खेलते थे, क्योंकि क्रिकेट की टीम में उनकी सीटें रिजर्व जो रहती थीं।

6. आमिर खान Calvin and Hobbes कॉमिक्स स्ट्रिप सीरीज के काफी शौकीन हैं। उनके घर इस कॉमिक्स की कई बुक्स हमेशा रहती हैं जिसे वे अक्सर गिफ्ट देते हैं। एक बार तो वे अमिताभ बच्चन को भी ये कॉमिक्स टिका चुके हैं।

7. आमिर को जब भी समय मिलता है, वे किताबें पढ़ने में बिताते हैं। यहां तक कि कई बार ट्विटर पर उन किताबों के बारे में भी बताते हैं जो वे पढ़ रहे होते हैं। जैसे जब वे अमिताव घोष की Sea of Poppies और रामचंद्र गुहा की India After Gandhi पढ़ रहे थे, तो उन्होंने अपने फैन्स को भी ये किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित किया। … बेचारे फैन्स, हक्का-बक्का।

8. अपने IQ लेवल को बढ़ाने के लिए आमिर खान ने कुछ साल पहले शतरंज खेलना शुरू किया। आमिर बताते हैं कि अब वे विश्वनाथन आनंद को भी अच्छी टक्कर दे सकते हैं। (जी हां, अामिर कभी-कभी मजाक भी कर लेते हैं।)