Loksabha Polls 2019 : क्षेत्रीय दलों ने कांग्रेस से PM पोस्ट के लिए मांगा कंडिशनल सपोर्ट

loksabha-polls-2019 , Karnataka polls, कर्नाटक चुनाव, jokes on rahul gandhi, राहुल गांधी पर जोक्स, कांग्रेस पर जोक्स, jokes on congress, लोकसभा चुनाव 2019

(Loksabha Polls 2019) : हिंदी सटायर डेस्क। कांग्रेस द्वारा कनार्टक में जनता दल (S) के एच. डी. कुमारास्वामी को CM पोस्ट के लिए अनकंडिशनल सपोर्ट देने की घोषणा के बाद देश के 11 क्षेत्रीय दलों ने PM पोस्ट के लिए कांग्रेस से ‘कंडिशनल सपोर्ट’ मांगा है।

कर्नाटक चुनावों में बीजेपी को बहुमत से 8 सीटें कम रहने के बाद कांग्रेस ने जनता दल (S) को बिना मांगे सपोर्ट देने का ऐलान कर दिया था। कांग्रेस के इस कदम से देश के तमाम क्षेत्रीय दलों में उत्साह की लहर दौड़ गई। इसके बाद से ही क्षेत्रीय दलों ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के पहले ही प्रधानमंत्री की पोस्ट के लिए कांग्रेस से ‘कंडिशनल सपोर्ट’ की मांग करनी शुरू कर दी। खबर लिखे जाने तक 11 क्षेत्रीय दल अपने-अपने लीडर के लिए कांग्रेस से समर्थन मांग चुके हैं। इनमें बसपा, सपा, एनसीपी से लेकर ऐसे दल भी शामिल हैं, जिनके नाम पहली बार सुने गए, जैसे कांग्रेस जनता पार्टी। उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक समर्थन मांगने वाली पार्टियों की संख्या 100 तक पहुंच सकती हैं। मजेदार बात यह है कि सभी ने कंडिशनल सपोर्ट मांगा है।

क्या है कंडिशनल सपोर्ट?

सभी ने अलग-अलग पत्र लिखकर सपोर्ट की मांग की है। पत्र का सार यही है कि जिस तरह कांग्रेस ने कर्नाटक में भाजपा को रोकने लिए जनता दल (S) को सपोर्ट किया है, उसी तरह अगले लोकसभा चुनावों में मोदी को पीएम बनने से रोकने के लिए कांग्रेस को उनके दल के मुखिया का समर्थन करना चाहिए। हालांकि सभी दलों ने इसके साथ एक कंडिशन भी रख दी है। कंडिशन यह है कि चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी उनके समर्थन में प्रचार नहीं करेंगे। यहां तक कि गलती से भी उनके लीडर का नाम अपने मुंह से नहीं निकालेंगे।

माना जा रहा है कि 2019 में मोदी को किसी भी तरह पीएम बनने से रोकने के लिए कांग्रेस ऐसा कर सकती है।

(Disclaimer : यह खबर कपोल-कल्पित है। इसका मकसद केवल राजनीतिक व्यंग्य करना है, किसी की मानहानि करना नहीं।)