डेंगू से चिंतित हुईं पेस्टीसाइड्स कंपनियां, देशभर के पानी को जहरीला बनाने का लिया संकल्प

By Super Zero

नई दिल्ली। स्वच्छ पानी में डेंगू के लार्वा पनपने के वैज्ञानिक तथ्य के मद्देनजर पेस्टीसाइड्स कंपनियों ने जनहित में देशभर के पूरे पानी को साल भर के भीतर गंदा और जहरीला बनाने का संकल्प लिया है। कंपनियों को उम्मीद है कि इससे भविष्य में हम डेंगू के प्रकाेप से बच सकेंगे।

रसायन और पेस्टीसाइड्स कंपनियों के अखिल भारतीय संघ के प्रवक्ता डॉ. डीडीटी साइनाइड ने यहां मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इस संकल्प की घोषणा की। उन्होंने कहा, “हम सब इस बात से चिंतित हैं कि देश में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। अब यह हर साल की कहानी बन गई है। डेंगू के लार्वा स्वच्छ और निर्मल जल में पैदा होते हैं, लेकिन सवाल यह है कि आखिर यह स्वच्छ जल आ कहां से रहा है? पिछले बीस साल के दौरान हमने पूरे देश के पानी को अस्वच्छ और जहरीला बनाने का हरसंभव प्रयास किया। लेकिन इसके बावजूद अगर स्वच्छ जल बचा है तो यह दुर्भाग्य की बात है।”

डॉ. साइनाइड ने कहा कि दिल्ली और अन्य जगह डेंगू की घटनाओं ने हमारी आंखें खोल दी हैं। हमें एहसास हुआ है कि कहीं न कहीं हमारे ही प्रयासों में कमी रह गई है, लेकिन अब हम समयबद्ध कार्यक्रम के तहत जहां-जहां स्वच्छ जल बचा है, वहां के जल को बर्बाद अौर अस्वच्छ करने का बीड़ा उठाएंगे। हमें उम्मीद है कि इसमें हमें हमेशा की तरह तमाम राज्य सरकारों और उनके कृषि महकमों का पूरा सहयोग मिलेगा। इससे हम डेंगू के पूर्ण उन्मूलन की दिशा में आगे बढ़ सकेंगे।

(Disclaimer : यह खबर कपोल-कल्पित है। इसका मकसद केवल स्वस्थ मनोरंजन और सिस्टम पर कटाक्ष करना है, किसी की मानहानि करना नहीं।)