‘टेंपल रन’ में राहुल से आगे निकले मोदी, अब ओमान के शिव मंदिर में टेका मत्था

Shiva-Temple-Oman , Shiva Temple Muscat, ओमान में शिव मंदिर, ओमान में कहां है शिव मंदिर, Narendra Modi visit Shiva Temple, मोदी ओमान के शिव मंदिर में, temple Run

हिंदी सटायर डेस्क। इंडियन पॉलिटिक्स में चल रही ‘Temple Run’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाजी मारते नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी अभी देश में मौजूद मंदिरों में ही माथा नवाकर नए-नवेले भक्त बनने की कोशिश कर रहे हैं तो मोदीजी उनसे दो कदम आगे निकल गए हैं। उन्होंने विदेशी जमीन पर स्थित मंदिरों का दौरा कर राहुल के लिए नई चुनौती पेश कर दी है। मोदी ने सोमवार को ओमान स्थित 109 साल पुराने शिव मंदिर में मत्था टेका।

अब यह देखने वाली बात होगी कि राहुल इसका जवाब कैसे देते हैं। फिलहाल तो हम उस मंदिर के बारे में जान लेते हैं जहां सोमवार को मोदी ने दर्शन किए:

ऐसा है ओमान का शिव मंदिर : (नीचे देखें तस्वीरें)

– यह मंदिर ओमान की राजधानी मस्कट से करीब 35 किमी दूर स्थित है। इस मंदिर के पास ही ओमान के सुल्तान का भव्य महल बना हुआ है।
– इस मंदिर को मोतीश्वर मंदिर भी कहा जाता है जिसका निर्माण दशकों पहले गुजराज से ओमान आकर बसने वाले गुजराती बांठिया कम्युनिटी ने किया था।
– हालांकि पूरे मस्कट में रेत ही रेत है, लेकिन इस मंदिर के परिसर में एक कुआं बना हुआ है जिसमें हमेशा पानी भरा रहता है।
– इस मंदिर में तीन देवताओं की प्रतिमाएं छोटे-छोटे मंदिरों में प्रतिष्ठापित की गई हैं – श्री आदि मोतीश्वर महादेव टेंपल, श्री मोतीश्वर महादेव टेंपल और श्री हनुमानजी टेंपल।
– इस मंदिर में तीन पुजारी हैं। इसके अलावा कई कार्यकर्ता और अन्य स्टॉफ भी इसकी देखरेख करते हैं।
– शिवरात्रि के दिन यहां 20 हजाार से भी ज्यादा हिंदू दर्शन करने आते हैं। बाकी दिनों में इनकी संख्या 400 से 500 तक होती है।

अबू धाबी में किया था शिलान्यास ..

ओमान से पहले शनिवार को मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया था। 55 हजार वर्गमीटर में बनने वाले इस मंदिर का निर्माण स्वामीनारायण संस्था करवा रही है। इसके लिए जमीन अबू धाबी सरकार ने दी है।

 

(Photo Courtesy : hindutemplesom.com)