करवा चौथ पर भारतीय मर्दों की उम्र बढ़ने से चीन में मचा हड़कंप

by बगुला भगत
नई दिल्ली/बीजिंग। भारत में मनाए जा रहे करवा चौथ के त्योहार की वजह से चीन में हड़कंप मच गया है। जैसे ही वहां ख़बर फैली कि इस त्योहार से भारत के शादीशुदा मर्दों की उम्र अचानक बढ़ जायेगी, तो राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत पूरा देश चिंता में डूब गया।

करवा चौथ से आतंकित राष्ट्रपति जिनपिंग ने तुरंत आपात बैठक बुलाकर वैज्ञानिकों को आदेश दिया है कि या तो कोई दवाई बनाओ या फिर करवा चौथ जैसा कोई त्योहार डेवलप करो, हर हाल में हमारे मर्दों की उम्र बढ़ाओ!

चीन की इस घबराहट के उलट विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने करवा चौथ पर भारत को बधाई दी है। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर पीटर हेल्थवाइज़ ने बधाई संदेश में कहा, “हर साल करवा चौथ की वजह से इंडिया के लोगों की औसत आयु बढ़ जाती है, इसलिए हम इस त्योहार को पूरी दुनिया में फैलाना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि अगले साल से यह उन देशों में भी मनाया जाए जहां औसत आयु काफी कम है।”

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “सभी देशवासी करवा चौथ से प्राप्त शक्ति को राष्ट्र-निर्माण में लगायें।”
उधर, विशेषज्ञों में इस बात को लेकर मतभेद है कि करवा चौथ पर पतियों की उम्र कितनी बढ़ती है। इंडिया टीवी के परमानेंट एक्सपर्ट पंडित तोताराम शास्त्री ने बताया कि “यह तो पति के गिफ़्ट और पत्नी की इच्छा पर डिपेंड करता है। पति जितना अच्छा गिफ़्ट देता है, पत्नी उसी हिसाब से उम्र बढ़ने की दुआ मांगती है।” पंडितजी ने आगे कहा कि “वैसे, उम्र में बढ़ोतरी एक हफ़्ते भी हो सकती है और पचास साल भी! लेकिन इसे हर साल रिन्यू कराना ज़रूरी है।”

(Courtesy : fakingnews.com)